डीजल-पेट्रोल को भूल जाओ ! 500 km तक की रेंज वाली SUV, अब इलेक्ट्रिक अवतार में… जानें डिटेल

By Shikha

Published on:

भारत में बहुत से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रहे है, और 2024 में टाटा, मारुति, और महिंद्रा ने भी इलेक्ट्रिक गाड़ी की और अपना कदम बढ़ाया हैं। इन तीनों कंपनियों ने बताया है कि उनकी तीन नई इलेक्ट्रिक SUV गाड़ियों को 2024 में बाजार में पेश किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक गाड़ी की डिमांड में तेजी !

रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतें लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की और बढ़ रहा है। जिससे आजकल लोग उन वाहनों की ओर बढ़ रहे हैं जो हाइब्रिड या पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। चले जानते है इन तीनो कंपनी के गाड़ियों के बारें में।

टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच

टाटा ने 2024 में अपनी माइक्रो एसयूवी पंच का इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करने का एलान किया है। इस नए मॉडल को जेन 2 प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, और इसमें टाटा टियागो और टिगोर ईवी के बैटरी पैक और मोटर का इस्तेमाल होगा। इसमें लंबी रेंज के साथ 450 किलोमीटर तक की रेंज शामिल होगी, जिससे आराम से लम्बी यात्रा कर सकते है।

डीजल-पेट्रोल को भूल जाओ ! 500 km तक की रेंज वाली SUV, अब इलेक्ट्रिक अवतार में... जानें डिटेल

महिंद्रा XUV.e8

महिंद्रा भी 2024 में XUV.e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस गाड़ी को बॉर्न इलेक्ट्रिक इनग्लो कॉन्सेप्ट पर आधारित बनाया जाएगा और इसमें कई बैटरी ऑप्शंसेस का सेलेक्ट कर सकते है।

डीजल-पेट्रोल को भूल जाओ ! 500 km तक की रेंज वाली SUV, अब इलेक्ट्रिक अवतार में... जानें डिटेल

इस इलेक्ट्रिक SUV की पॉवर की बात करें तो, इसमें आपको 230 से 350 बीएचपी की पावर हो सकता है। जिसमे सिंगल चार्ज पर इसकी 450 किलोमीटर तक की रेंज देखने को मिलेगी, जिससे यह एक हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक वाहन बनती है।

MARUTI SUZUKI eVX

मारुति भी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, eVX को लॉन्च करने जा रहे हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को मारुति ने अपने गुजरात स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में तैयार किया है और इसमें 60 किलोवॉट का बैटरी पैक हो सकता है। यह गाड़ी भी एक सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक की रेंज प्रोवाइड कर सकती है।

डीजल-पेट्रोल को भूल जाओ ! 500 km तक की रेंज वाली SUV, अब इलेक्ट्रिक अवतार में... जानें डिटेल

DIVY EV Sub-Editor
Shikha singare is a seasoned writer with a passion for automobiles. She brings his expertise and skill set to the auto section, providing readers with the latest news and insights on cars and bikes.